हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल सब्जियां खाना चाहिए, बीपी कम करने के उपाय

हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल सब्जियां खाना चाहिए

High blood pressure ko kaise kam kare: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर ( हाइपरटेंशन ) के मरीज है, तो आपको अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना होगा. आपकी जरा सी लापरवाही आपका ब्लड प्रेशर का लेवल बड़ा सकता है. ये स्थिति स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. ऐसे में आपको तुरंत बीपी कम करने की जरुरत होती है. आप अपने देनिक जीवन में खान-पान में बदलाव करके बीपी को कण्ट्रोल कर सकते है.

हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल सब्जियां खाना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर वालों को क्या खाना चाहिए ?

खानपान में कई ऐसी चीजे है जिनको खाने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है. आपको आपने आहार में कुछ खास चीजे शामिल करने की जरुरत है. उसके बाद हमेशा आपका बीपी नियंत्रित रहेगा. चलिए अब जान लेते है Blood Pressure Normal karne Ka Tarika in Hindi.

इसको भी पढ़े:- जाने शहद से अपना वजन कैसे घटाए.

1. चुकंदर

इसमें नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है. यह रक्त नालिकाओ में में होने वाले दबाव को कम करता है. खून का बहाव सही रहने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है. अच्छी सेहत के लिए गाजर और चुकंदर को खाना चाहिए.

2. सेब 

जिनका ब्लड प्रेशर कम रहता है उनको एक सेब रोजाना खाना चाहिए. यह बीपी को कण्ट्रोल में रखता है और इससे शरीर को तुरंत उर्जा मिलती है.

3. लहसुन 

इसमें एलिसिन नामक तत्व होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है. साथ ही लहसुन हमारे शरीर की इम्युनिटी को भी बढाता है. उच्च रक्तचाप के लिए आहार में लहसुन का प्रयोग अवश्य करना चाहिए.

4. आंवला

रोज सुबह खली पेट आंवला या इसका जूस लेने से पाचन ठीक रहता है. साथ ही ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल रहता है.

5. पालक

इसमें पोटेशियम फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता है. पालक को जूस या सब्जी के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते है. यह हाई बीपी के मरीजो के लिए काफी फायेदेमंद है.

6. किशमिश

एक मुठ्ठी किशमिश रोज खाने से शरीर में सोडियम का बैलेंस बना रहता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए बहुत लाभदायक होता है.

7. कालीमिर्च 

अचानक बीपी बढ़ने पर आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर इस्तेमाल करें, यह ब्लड प्रेशर नार्मल करने का तरीका है. रोगियों को कालीमिर्च का नियमित करने से रक्तचाप सामान्य तो रहता है साथ ही इससे पाचन सिस्टम मजबूत होता है.

8. प्याज 

इसमें क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स होता है, ये रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. बीपी बढ़ने पर प्याज का रस पिलाने से ब्लड प्रेशर को तुरंत कम किया जा सकता है. उच्च रक्तचाप रोगियों के लिए प्याज को शलाद और सब्जियों में इस्तेमाल करना चाहिए.

अब आप जान चुके है, हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल और सब्जियां खाना चाहिए. आप कोई जानकारी या सुझाव देना चाहते है, तो निचे कमेंट कर हमें बताये.

इसको भी पढ़े :-

By How To Kaise

This is author biographical info, that can be used to tell more about you, your iterests, background and experience. You can change it on Admin > Users > Your Profile > Biographical Info page."