अच्छी नींद आने के लिए कर सकते है ये योगासन – Yoga for good sleep

अच्छी नींद के लिए योगासन

अधिकतर काम में व्यस्त रहने वाले लोग अच्छी नींद न आने की समस्या से परेशान रहते है। इस आधुनिक और बदलती हुई दुनिया में अधिक व्यस्तता और तनाव के चलते अनिद्रा की परेशानी आम हो गयी है। इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लंबे समय तक नींद न आने से डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है।

अच्छी नींद के लिए योगासन

अच्छी नींद आने के लिए 5 योगासन – 5 Yoga for Good Sleep

अनिद्रा की समस्या होने पर कई बार डॉक्टर को भी दिखने की जरुरत पड़ती है। अगर आप के साथ भी कुछ ऐसी परेशानी है तो आइये जाने कुछ ऐसे योगासन के बारे में जिन्हें करने से अच्छी नींद आती है।

इसको भी पढ़े :- कोहनी और घुटनों का कालापन कैसे दूर करे घरेलू उपाय और नुस्खे।

#1. सूर्य नमस्कार

नींद न आने की समस्या एंजायटी की वजह से होती है। सूर्य नमस्कार शरीर के मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में कारगर है। प्रातः काल खाली पेट सूर्य नमस्कार करना चाहिए। इसके 12 स्टेप्स होते है। जिन्हें करने से अनिद्रा बढ़ाने वाले हार्मोन एक्टिव नहीं हो पाते हैं।

इसको भी पढ़े :- ब्लैडर इन्फेक्शन क्या होता है, कारण, लक्षण और उपचार।

#2. शवासन

रोजमर्रा की तनाव और थकान भरी लाइफ में रिलेक्स होने के लिए शवासन बेहद महत्वपूर्ण आसन हैं। इसको सोने से पहले करना बहुत अच्छा माना जाता है। इस आसन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा एकाग्रता है।

यह जरुरी नहीं की इसे जमीं पर लेटकर ही करे। आप अपने ऑफिस में चेयर पर भी रिलेक्स होकर कर सकते है। इस आसन में 5 से 7 मिनट तक गहरी साँस लेना होता है। इसमें साँस पर ध्यान लगाना होता है। शवासन में सोना नहीं बल्कि खुद को अलर्ट रखना होता है।

इसको भी पढ़े :- जानिए प्रोटीन पाउडर घर पर कैसे बनाएं।

#3. मकरासन

इसे करने के लिए सुबह का समय सबसे बढ़िया होता है। मकरासन के अभ्यास से फेफड़े खुलते है और फेफड़ों से संबंधित समस्या को ठीक करने और रात को अच्छी नींद आने में कारगर है। रोजाना मकरासन करने से अनिद्रा की समस्या नहीं होती हैं। शवासन में पीठ के बल लेटकर आसन करते है जबकि इसमें पेट के बल लेटकर किया जाता हैं। इसके और भी बीमारियों में फायदे है, जैसे अस्थमा, घुटने के दर्द, उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों और मानसिक विकार।

इसको भी पढ़े :- जामुन खाने के फायदे और औषधीय।

#4. भुजंगासन

तनाव और थकन दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा योगा है। इसको कोबरा पोस्ट योगासन भी कहते हैं। इसको करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। रोजाना भुजंगासन करने से रात्रि को अच्छी नींद आती है।

आप इस आसन को 4 से 5 मिनट रोज करे फायदा होगा। अच्छी नींद के साथ अन्य फायदों में रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ छाती, फेफड़ो, कंधो और पेट में खिचाव आता हैं। चेहरे पर ग्लो आता हैं, त्वचा चमकदार बनती है और झुरियो की समस्या से राहत मिलती है।

इसको भी पढ़े :- मुँहासे पिम्पल्स हटाने के 10 घरेलू उपाय और तरीके हिंदी मे

#5. हलासन

यह एक ऐसा आसन है, जिसको नियमित करने से शरीर के सभी अंग एक्टिव रहते हैं। हलासन करने वाले व्यक्ति को पेट की चर्बी, थायराइड, कब्ज में राहत, गले की बीमारी और सर दर्द से आराम मिलता है। इसका रोजाना अभ्यास करने से तनाव की समस्या से नहीं रहती हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। जिन लोगो के गर्दन में दर्द या हर्निया है वह इस आसन को न करे।

इसको भी पढ़े :- जाने समुद्री नमक सेहत के लिए हानिकारक क्यों होता जा रहा है?

योगासन की सावधानियाँ :-

  • कोई भी आसन अच्छे सिखने के बाद ही करना चाहिए।
  • किसी भी आसन को करने से तत्काल आराम नहीं मिलता।
  • आपको इन्हें नियमित करना होगा, तभी लाभ मिलता है।

इसको भी पढ़े :- क्या आपको पता है, एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी सेहत के लिए क्यों जरूरी हैं?

अच्छी नींद आने के लिए योगासन के साथ हमे ओर क्या करना चाहिए?

  • आपको तनाव वाले काम नहीं करना चाहिए।
  • योगासन के साथ आपको स्वस्थ रहने के लिए अपनी दिनचर्या नियमित रखनी होगी।
  • सुबह जल्दी उठाना और शाम को समय से सोना चाहिए।
  • रात को सोने से तीन घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए।
  • सोने से कुछ समय पहले ही मोबाइल और टीवी से दुरी बना ले।
  • रात में होरार फिल्मे विडियो देखने से बचे।

यहाँ बताये गए सभी योगासन अच्छी नींद आने के उपयोगी उपाय है। इन्हें आप आजमाने से पहले किसी अच्छे एक्सपर्ट से ट्रेनिंग जरुर ले। यहाँ बताई गयी जानकारी के बारे में अगर आपका कोई सवाल है, तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

इसको पढना न भूले :-

By How To Kaise

This is author biographical info, that can be used to tell more about you, your iterests, background and experience. You can change it on Admin > Users > Your Profile > Biographical Info page."

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *