वजन कम करने के लिए अपने कैलोरी की गणना कैसे करें ? इन हिंदी

कैलोरी की गणना कैसे करें

किया आप अपना वजन कम करना चाहते है? तो इसके लिए आपको रोज खाये भोजन की कैलोरी की गणना करनी होगी। मानव शरीर को उर्जा ( Energy ) भोजन से प्राप्त होती है, और इस एनर्जी को कैलोरी (Calorie) की इकाई से मापा जाता है। आमतौर पर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की उर्जा मापने के लिए लोरी का उपयोग किया जाता है। अगर आप अपने आपको फिट रखना चाहते है? तो एक स्वस्थ मनुष्य को रोजाना कितनी उर्जा की आवश्यकता होती है, आपको पता होना चाहिये।

कैलोरी की गणना कैसे करें

मानव शरीर को रोजाना कितनी कैलोरी की जरुरत होती है?- How Many Calories a Human Body Needs Daily?

महिलाओं के – For Women

औसतन एक महिला को अपना वजन maintain रखने के लिए 2000 की आवश्यकता होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन 1500 कैलोरी खा सकते हैं और तेजी से वजन कम करने के लिए 1200 खाने की जरूरत होती है। अगर आप रोजाना 1500 कैलोरी खाते हैं तो आप हर सप्ताह लगभग 250 ग्राम वजन कम कर सकते हैं और 1200 कैलोरी के सेवन से हर सप्ताह लगभग 500 ग्राम तक वजन कम किया जा सकता है।

Read:नींबू पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं?

पुरुषों के लिए – For Men

पुरुषों की एनर्जी requirement महिलाओं से थोड़ी ज्यादा होती है, एक औरत आदमी को अपना वजन maintain रखने के लिए रोजाना 2500 की आवश्यकता होती है। अगर आप हर सप्ताह लगभग 250 ग्राम कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन 2000 कैलोरीज का सेवन करें और हर सप्ताह 500 ग्राम तक वजन कम करने के लिए लगभग 1700 का सेवन करें। हालांकि वजन का कम होना कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि आप की उम्र, लंबाई, वजन, activity levels, और metabolic health।

कैलोरी की गणना क्यों करें – Why to Count Calories

वजन कम करने के लिए आपको अपने शरीर की एनर्जी requirement से कम Calories खाने की आवश्यकता होती है। हालांकि यह आसान लगता है लेकिन आजकल की मॉडर्न लाइफस्टाइल मैं कम कैलोरी वाला भोजन खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर आप ध्यान से देखें तो पाएंगे फास्ट फूड थोड़ी सी मात्रा में कैलोरी होती है जो कि वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है। अगर आप कैलोरी की गिनती करना शुरू कर दें तो समस्या से निजात पा सकते हैं। Calorie counting का उपयोग वजन घटाने या बढ़ाने में किया जाता है।

Read: मोटापा कम करने के घरेलू उपाय।

वजन कम करने के लिए अपने कैलोरी की गणना कैसे करें ? – How to Calculate your Calorie to Lose Weight?

बहुत से लोग सोचते हैं कि उर्जा को गिनना समय की बर्बादी है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। रिसर्च में यह है साबित भी हो चुका है कि आवश्यकता से अधिक भोजन का सेवन ही वजन बढ़ने का प्रमुख कारण है। जब आप उर्जा गिनते हैं तो आपको पता होता है क्या आपने कितना खाया है और कितनी आप की आवश्यकता थी। इससे आपको भोजन के सेवन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। कैलोरी मापने का तरीका बहुत आसान होता है। आप एक बार दिन भर के खाने से प्राप्त होने वाली अपने शरीर की कैलोरी गिनना ( Count ) करना सिख जायेंगे तो आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे।

  • आप कैलोरी डायरी में नोट कर सकते हैं।
  • आजकल बहुत सी mobile apps भी उपलब्ध है जिन्हें डाउनलोड कर आप बड़ी ही आसानी से रोजाना की Calories का लेखा जोखा रख सकते हैं।
  • इन apps पर आपको बस रोजाना सेवन किए गए भोजन को डालना है और यह आपको दिखाएगा कि आपने कितनी Calorie खाई है।

Read:चेहरे से मुँहासे पिम्पल्स हटाने के 10 घरेलू उपाय और तरीका।

बहुत सी studies से यह साबित हो चुका है कि जो लोग सिर्फ अपनी कैलोरीज की गिनती रखते हैं वह ज्यादा जल्दी वजन घटा पाते हैं। My Plate, My Fitness Pal, Lose It! आदि कुछ प्रसिद्ध free Calorie Counting mobile apps हैं जो आपको ट्रैक करने में मदद कर सकती हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *