चमकदार त्वचा के उपाय एवं चेहरे पर चमक लाने के घरेलू नुस्खे

हमारी त्वचा चमकदार और सुन्दर बने हम सभी चाहते है. इसके लिए घर में तरह तरह के उपाए करते है. चमकदार त्वचा पाने की जानकारी इन्टरनेट और न्यूज़ मेग्जिन में खोजते रहते है. यहाँ आपको घर पर आजमाने वाले कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते है. इस घरेलू नुस्खा को पढ़कर बिल्कुल चमकदार चेहरा कैसे बनाएं ये जान पाएंगे. वैसे तो चेहरे पर चमक लाने के टिप्स आपको बहुत मिल जायेंगे पर उनमे झंझट बहुत है. यहाँ बताये गए तरीके आसानी से घर में इस्तेमाल करे जा सकते है.

चमकदार त्वचा के उपाय

आज के वक्त में काला होना बहुत दुखद है. क्योंकि आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं. जो काले हैं जो लोग काले होते हैं. उनको बहुत सारी समस्या होती है. शादी के लिए सुन्दर लड़की नहीं मिलती है.

अगर किसी नौकरी में इन्टरव्यू देने जाए तो टेलेंट के साथ जो बाँदा खुबसूरत है उसको ही पहला अवसर मिलता है. किसी पार्टी या उत्सव में जाये तो काले व्यक्ति वहा भी अपने रंग रूप के करण अपने आप को छोटा महसूस करता है.

सभी चाहते है उनके चेहरे पर कोई भी दाग ना रहे चेहरे पर कोई भी कालापन न रहे. अब आप भी अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं. अपने चेहरे के दाग धब्बे को बिल्कुल साफ कर सकते हैं. चेहरे का सावलेपन या कालेपन को आसानी से कुछ समय में ही दूर कर सकते है. अगर आपको भी यही समस्या है, तोह इसका समाधान कर सकते हैं. यहाँ बताये गए कैसे गोरा बने और अपने चेहरे को बिल्कुल चमकदार कैसे बनाये बनाएं के घरेलु नुस्खे को जरुर अपनाये.

चेहरे पर चमक लाने और चमकदार त्वचा पाने के उपाए एवं घरेलु नुस्खे

चमकदार त्वचा पाना सभी का सपना होता है. व्यक्ति चाहे कितना भी खुबसूरत हो, कभी नहीं चाहेगा की उसकी खूबसूरती पर दाग लगे. गोरा चेहरा सभी को आकर्षित करता है. अगर आप घर से बहार रहते है और धुप में ज्यादा रहने के कारण आपकी त्वचा सावली पड़ने लग गयी है. अपने चेहरे को चमकदार कैसे बनाएं. इसकी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी. यहाँ बताये गए सभी टिप्स ध्यान से पढ़ें.

अगर आपके बाल झड रहे है, तो करे ये उपाय.

चमकदार त्वचा पाने के लिए धुल मिट्टी से बचे

आप चाहते है की आपकी चमकदार त्वचा बनी रहे. तोह अपने चेहरे को धुल मिट्टी से बचाए. धुल मिट्टी की वजह से चहरे की चमक चली जाती है.

  • जब भी आप प्रदुषित वातावरण में जाए तो लोटने पर चेहरे को अच्छी तरह साफ करें.
  • मिट्टी चेहरे पर आने से आपकी स्किन के अंदर घुस जाती है. डस्ट आपकी चेहरे से निकालना मुश्किल होता है.
  • ऐसी जगह जाने से बचे जहा का वातावरण ज्यादा प्रदुषित हो. अगर जाना जरुरी है तो चेहरा स्कार्फ की मदद से ढक कर जावे. वापस लोटने पे साफ पानी से अपनी त्वचा को धो लेवे.

जानिए नारियल खाना आपके सेहत के लिए कितना फायेदेमंद है.

चमकदार चेहरे के लिए धुप से बचे

धूप में ज्यादा देर तक रहना खतरनाक होता है. किया आपको पता है जो लोग धूप में रहते हैं वह बहुत काले होते हैं. ये लोग वास्तव में वह काले नहीं होते हैं धूप के कारण सुलझ जाती है. इसे सनबर्न कहा जाता है. इसकी वजह से शरीर के वे सभी हिस्से जो खुले रहते उनकी चमड़ी पर कालापन आ जाता है.

  • अपने चेहरे को धूप से बचाएं.
  • धुप में निकलना जरुरी हो तो चेहरे को छतरी, स्कार्फ या टोपी से सुरक्षित करें.
  • घर से बाहर निकले से पहले त्वचा को सनस्क्रीन लोशन की सुरक्षा दें.
  • शारीर के बाकि अंगो जैसे हाथ – पैर को धुप से बचाने के लिए कपडे से ढक के रखे.
  • धूप से झुलसी त्वचा के उपचार और डैड सैल्स को हटाने में चने का आटा बहुत कारगर होता है.
  • त्वचा पर 1/2 घंटे तक चने का आटा लगाकर उसे धो लेवे.
  • ज्यादा देर तक धूप सेंकने वाले लोगों की त्वचा पर झुर्रियां या झांइयां पड़ने लगी हैं.
  • ये असर आपकी एक दो दिन धुप सेंकने की प्रक्रिया में नजर नहीं आएगा.
  • लगातार एक दो महीने ऐसा करने पर दिखाई देने लगेगा. इसलिए बिना सुरक्षा कभी भी धुप ना सेंके.

मुहांसे पिम्पल्स हटाने के 10 घरेलु उपाए और तरीके.

चेहरे पर चमक लाती है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की प्राकृतिक एवं औषधीय मिट्टी है. इसमें आयरन, सिलिका, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, क्‍वार्टज, डोलोमाइट और कैलसिसाइट जैसे प्राकृतिक और गुणकारी तत्व पाये जाते है. प्राचीन काल से इसका उपयोग बाल धोने आदि के लिये किया जाता रहा है. आज के समय में भी इसका इस्तेमाल स्नान करने और त्वचा में निखार आदि के लिए करते हैं. मुल्तानी मिट्टी चर्मरोगों को ठीक करने में बहुत कारगार है. आजकल बाजारों में इसका पाउडर या इसके साथ बनाये गये फेस पेक के सूखे मिश्रण के रूप में मिल जाता है. मुल्तानी मिट्टी त्‍वचा और बालों के लिए रामबाण औषधी का काम करती है. आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग चमकदार त्वचा बनाने के लिए कर सकते है.

  • मुल्तानी मिट्टी और दूध का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा बहुत अधिक गोरा और चमकदार होता है.
  • पानी के साथ मुल्‍तानी मिट्टी का बना पेस्‍ट  चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें.
  • ये आपकी त्वचा के तेल सोखने के साथ त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाएगी.

नींबू के फायदे और औषधीय गुण.

चमकदार त्वचा पाने के लिए संतरे के छिलके का उपयोग करें

हम सभी को संतरा बहुत अच्छा लगता है. इसको देखने भर से मुह में पानी आ जाता है. ज्यादातर लोग संतरों की फाके खाने के बाद ओसके छिलके फेक देते है. संतरे के छिलके के फायेदे शायद ही बहुत कम लोगो को पता होगा. आप इसका उपयोग चमकदार त्वचा पाने और चेहरे पर चमक लाने के लिए कर सकते है. यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और खूबसूरती निखारने में बहुत कारगर है. संतरों के छिलकों में मौजूद एंटीऑकिसडेंट हमारी त्वचा और बालो को स्वस्थ और चमकदार बनाते है.

संतरे के छिलको से बना पावडर बहुत काम आता है. चेहरे को गोरा बनाने में ये पावडर बहुत फायदेमंद होता है. संतरे के छिलके को धूप में अच्छी तरह सुखाने के बाद मिक्सर में पीस कर पावडर बनाया जाता है.

  • चमकदार और गोरा चेहरा पाने के लिए पावडर में दूध मिलाकर पेस्ट बनाये.
  • इस पेस्ट को अपने चरे पर लगाये. कुछ दिनों में ही आपके चेहरे पे निखार आ जायेगा.
  • 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर के साथ 2 चम्मच सादा दही को मिक्स करे और पेस्ट बना लें.
  • इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें.
  • मालिश करने के 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा और गर्दन धो लेवे.
  • सप्ताह में 2 या 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें.
  • यह एक तरह का प्राक्रतिक ब्लिचर का काम करेगी, जो आपकी त्वचा की त्वचा टोन में सुधार और डलनेस को रोकने के साथ त्वचा को एक स्वस्थ चमक देगी.

कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय.

मुलेठी पावडर का फेस पैक बनाये

यह खासी ठीक करने की आयुर्वेदिक औषोधी के नाम से जानी जाती है. यह स्वाद में मीठी होती है. मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा भरपूर होती है. त्वचा रोग में भी यह बहुत लाभकारी है. स्किन पर पिंपल्स जैसी परेशानी मुलेठी का लेप लगाने से बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं. मुलेठी के साथ तिल्ली को पीसकर उससे घी मिलाकर किसी भी घाव पर लेप लगाने से घाव बहुत जल्दी भर जाता है. चमकदार त्वचा पाने के लिए मुलेठी पाउडर सबसे अच्छा साधन है. बाजार में यह किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाती है.

  • मुलेठी को पिस कर पाउडर बनाये.
  • इस पावडर को दूध में मिला कर पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं.
  • कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लेवे.
  • आपके चेहरे का गोरापन बाहर आएगा और त्वचा चमक उठेगी .

यहाँ बताये गये चमकदार त्वचा पाने के उपाए और चेहरे पर चमक लाने के घरेलू नुस्खे आपको कैसे लगे कमेंट में जरुर बताये. इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है, तोह अवश्य पूछे. हम आपके सभी सवालो का जवाब देंगे.