सेहत के लिए गाजर खाने के फायेदे और औषधीय गुण

gajar khane ke fayde

gajar khane ke faydeआप सेहत के प्रति जागरूक है तोह, गाजर खाने से क्या क्या फायदा होता है ये आपके लिए जानना बेहद जरुरी है. ये स्वाद में मीठा होता है, और सर्दियों में मिलता है. गाजर खाने के फायेदे बहुत है. आयुर्वेद में तो इसे कई बीमारियों की एक दवा कहा गया है. गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और विटामिन E जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. गाजर का सेवन हमको अनेक प्रकार से फायदा करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. आप इसको कच्चा या सलाद के रूप में भी खा सकते है.

स्वस्थ रहने के लिए गाजर खाने के फायेदे – Health Benefits of Carrot in Hindi

1 आधे सर का दर्द –

इस रोग से ग्रस्त व्यक्ति के सिर के एक भाग में बहुत तेज़ दर्द होता है. इसे अधकपारी या माइग्रेन भी कहा जाता है. विकिपीडिया के अनुसार यह एक जटिल विकार है. जिसमे मितली, उलटी जैसे लक्षण देखने में आता है. आपके सिर मे आधा दर्द रहे तो गाजर के पत्ती का पानी गर्म करके गुनगुना ठंडा होने पर नाक और कान मे डाले. ऐसा करने से आधे सर के दर्द में जल्दी आराम मिलता है.

2 पथरी –

अगर आपके पेट मे पथरी हो गयी है तोह आप गाजर के फायेदे ले सकते है. गाजर के बीज, शलजम के बीज को 20-20 ग्राम ले और मुली के अन्दर मे खोखला करके बीजो को उसमे भर के गर्म राख मे भुरते के तरह भुन ले. जब भुन जाये तो अन्दर से बीज निकालकर पिस ले. 6 ग्राम सुबह शाम पानी के साथ एक महीने तक खाये तो आपका बन्द पेशाब खुलेगा और पथरी धुलकर निकल जाएगी.

3 महावारी के लिए गाजर के फायेदे –

अगर आपको महावारी ( मासिक धर्म ) नियमित नहीं आ रहे हो या कोई परेशानी है. तोह गाजर के बीज 20 ग्राम कूटकर 250 ग्राम पानी मे उबाले, जब पानी आधा रह जाये तो थोड़ी शक्कर डालकर 2-3 दिन पिलाये माहवारी खुलकर आ जाती है.

4 जिगर ( लीवर ) की गर्मी –

शरीर का सबसे मुख्य हिस्सा लीवर होता है. इसका मुख्य काम भोजन को पचाने, शरीर को एनर्जी देने और टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालना होता है. गलत खान-पान, सिगरेट और शराब के अधिक सेवन से कुछ लोगों के लीवर में सूजन और गर्मी पड़ जाती है. ऐसे में गाजर 100 ग्राम, गुड 100 ग्राम 3 पाव पानी मे रात को पानी मे पका ले. जब गाजर गल जाये तो सुबह चादी के दो वर्क लगाकर खाये. लीवर की गर्मी और पीलिया रोगी को फायदा करता है.

5 चहरे को सुन्दर बनाने के लिए –

हम सब यही चाहते है की सबसे सुंदर दिखे. चेहरे पर दाग, धब्बे व्यक्ति को बदसूरत कर देती है. सुंदर और गोरा चेहरा पाने के लिए गाजर सबसे अच्छा साधन है. टमाटर, संतरे, चुकन्दर और गाजर का जूस 50-50-ग्राम रोजना पिने से चेहरे की छईया, दाग और मुहासे दूर होकर चेहरा सुन्दर और चमकदार त्वचा हो जाएगी.

6 पेट के लिए गाजर खाने के फायेदे –

आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है. हमेशा कब्ज बनी रहती है.  गाजर का रस 100 ग्राम रोजाना पिने से 2 सप्ताह में पेट साफ हो जाता है. जिस व्यक्ति का शरीर कमजोर है. उन्हें ताकत के लिए 1 किलो गाजर को 2 किलो दूध मे पका कर खाने से बहुत फायदा करता है.

स्वास्थ्य के लिए गाजर खाने के फायेदे बहुत है. यहाँ दी गयी जानकारी के अलावा भी आप इसे अपने देनिक जीवन में रोजाना इस्तेमाल करे. यह सभी रूप में आपके सेहत के लिए फिट ही रहेगा, कभी कोई नुकसान नहीं होगा. आप गाजर का सलाद बना सकते है. इसको कच्चा खा सकते है. या फिर मिक्स सब्जियो के साथ जूस बना कर पिए रोग आपसे हमेशा दूर रहेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *