बालो का झड़ना कैसे रोके – How To Stop Hair Fall in Hindi

Hair Fall ki problem आजकल बढती जा रही है। बाल गिरने की परेशानी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के medicine और chemical वाले products का इस्तेमाल करने लगे है। इसके साथ ही Hair Transplant का महंगा खर्चा। जिसकी वजह से शारीर में कई तरह के Side Effects होने लगते है। और बालो का झाड़ना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में Hair Transplant Cost बहुत हाई है इसका खर्चा सभी नहीं उठा सकते।

Hair Fall Kaise Roke

बाल गिरने की problem महिलायों और पुरुषो दोनों में होती है। लेकिन आजकल पुरुष में hair loss ki problem बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। सबसे पहले हमे गंजापन होने के कारण जानना जरुरी है। किया कारण है बालो का झड़ने के, बाल कियु गिरने लगते है, बालो का झाड़ना कैसे रोके, hair loss treatment किया है और गंजापन रोकने के घरेलु उपाए आदि के बारे में आपको यहाँ जानकारी मिल जाएगी।

बाल क्यों झड़ते है ?

Causes of Baldness सर के बाल क्यों गिरते है?  कुछ ऐसे कारण होते है जिनकी वजह से हमारे बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते है। जैसे :-

1. विटामिन ( Vitamin ) की कमी

जब हमारे शारीर में विटामिन की कमी होने लग जाती है, तो बाल गिरना शुरू हो जाता है।

2. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करना

रोजाना Cosmetic Products का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी Hair Fall Start हो जाता है जैसे :- सेम्पू या नहाने का साबुन से रोजाना बाल धोना, बालो को कलर करना, अलग-अलग तरह के खुशबूदार तेल ( fragrance oils ) का अधिक इस्तेमाल करना।

3. तनाव (Stress) या समय से ना सोना Ya Samaye Se Na Sona

अधिक तनाव लेने या देर रात तक जागने और पूरी नींद न लेने की वजह से भी ज्यादा बाल गिरने लगते है।

4. धुप की वजह या हेलमेट का ज्यादा इस्तेमाल करना

धुप में अधिक टाइम तक रहने से भी हेयर फाल की शिकायत हो जाती है। हेलमेट को अधिक समय तक लगाये रखने से भी कमजोर बाल होकर टूटने और झड़ने लगते है।

बालो का झाड़ना कैसे रोके ? – How To Stop Hair Fall???

अगर आपके बहुत ज्यादा Hair Girne लग गए है, तो नीचे बताये गए हेल्थ टिप्स की मदद से आप अपने कमजोर हेयर को स्ट्रोंग बना कर गंजापन हमेशा के लिए रोक सकते है।

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के उपाय- Hair Loss Treatment For Women Or Man

कमजोर होकर Girte Balo को रोकने के लिए घर पर Treatment कर सकते है। जिससे आपके बाल गिरना बंद हो जायेगे साथ ही आपके कमजोर बाल मजबूत और सुन्दर दिखाई देने लगेगे। चलिए आज हम आपको बताते है की हेयर फाल रोकने के घरेलु नुस्के और उपाए ताकि आपकी hair regrowth हो सके। इनसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होते और इनका आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।

1. पानी अधिक इस्तेमाल करे

गिरते बालो को रोकने के लिए खूब सारा पानी ( Water ) पीना चाहिए। हमारे शरीर में पानी की बहुत अहम् भूमिका होती है। अगर हम ज्यादा पानी का सेवन करगे तो बाल गिरना कम तो होंगे साथ ही शरीर में कोई बीमारी भी कभी नहीं होगी। पानी तब ना पिए जब आपको प्यास लगे हर 2 से 3 घंटे में पानी पिटे रहना चाहिए।

2. पौष्टिक आहार (Nutritious Food) ले

अक्सर बाल तब गिरने लगते है जब हम पौष्टिक आहार नहीं लेते है। अधिक जंक फ़ूड ( Junk Food ) का सेवन ना Hair Loss का मुख्य कारन है। कई लोगो में सर के बाल झड़ने की सिकायत अत्याधिक तली भुनी चीज़े खाने से होती है। आप जो भी आहार ले उसमे आयरन, विटामिन, प्रोटीन, जिंक, कॉपर और विटामिन-बी जरुर होना चाहिए।

3. शराब और स्मोकिंग कभी ना करे

Sharab और Smoking से भी बाल गिरने लग जाते है। अगर आप इनका यूज अधिक मात्रा में करते है, तो आपके हेयर फाल की वजह यही है। इनके ज्यादा यूज से बाल तो झड़ने लगते है इसके साथ सफ़ेद बाल होने के कारण भी यही शराब और स्मोकिंग है।

4. केमिकल के इस्तेमाल से बचे

आजकल मार्किट मै बालो को सुंदर बनाने के बहुत से प्रोडक्ट आ रहे है। इनका इस्तेमाल करना बंद करे यह केमिकल के बने प्रोडक्ट होते है, जो हमारे हेयर को कमजोर बनाते है। इनके यूज से  Week Hair होकर गिरने लगते है.  जब भी कुछ इस्तेमाल करना चाहे हर्बल सेम्पू और कंडीशनर का ही इस्तेमाल करे। Hair Coloring ज्यादा ना करे क्यों की बाल कलर करने वाले प्रोडक्ट पूरी तरह से केमिकल के बने होते है।

5. नारियल तेल ( Coconut Oil ) का इस्तेमाल करे

आप किसी खुशबूदार आयल की जगह अपने बालो में नारियल आयल ( Nariyal Oil ) लगाये। कोकोनट आयल के रोजाना यूज से आपके Healthy और Ghane Hair होंगे। इस आयल से बालो की मालिश रोजाना करे तो हेयर फाल कम किया जा सकता है।

इस वेबसाइट में बताये गए बालों का झड़ना रोकने वाले घरेलू नुस्खे से अगर आपके hair fall problem solution नहीं हो रही, तो आप किसी अच्छे डॉक्टर को बताये वह आपके बालो का इलाज अच्छे से कर सकता है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.