कोहनी और घुटनों का कालापन कैसे दूर करे घरेलू उपाय और नुस्खे

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे: हाथो की देखभाल आप खूब करती है. इनका manicure करवाती है, लेकिन क्या कभी आपने काली कोहनी पर ध्यान दिया है. कोहनियों का कालापन अक्सर महिलाओ की सुन्दरता में दाग की तरह नजर आती है. क्या आप भी इस समस्या से काफी परेशान है. अगर हाँ तो कोहनी और घुटनों का कालापन साफ करने के लिए करे ये घरेलु उपाय.

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय

जिस तरह हम अपने शरीर की सफाई पर अधिक ध्यान देते है, ठीक उसी तरह से शरीर की बाकि अंगो की सफाई भी जरुरी है. गर्दन, पीठ, तलवे, कोहनी और घुटने ऐसे अंग है, जिनकी केयर ना करे तो हमारी सुन्दरता बिगड़ सकती है.

कोहनी और घुटनों का कालापन कैसे दूर करते है – How to Remove Elbow Blackness?

कुछ ऐसे तरीके है, जिनका इस्तेमाल करके आप घर पर ही अपनी Kohni की Darkness हटाने के लिए कर सकते है और चमकदार कोहनी बना सकते है. आइये जाने कोहनी और घुटने का रंग निखारने के लिए कौन कौन से उपाय है.

इसको भी पढ़े:- जाने मुंह की बदबू को हमेशा के लिए दूर कैसे करें.

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय – Home Remedies for Dark Elbows in Hindi

आप अपनी काली कोहनी और घुटनों का कालापन हटाने के लिए नीचे दिए गए उपाय और घरेलू नुस्खे अपना सकती है.

1. नारियल तेल – Coconut Oil

कोहनियों का कालापन हटाने के लिए नारियल तेल सबसे अच्छा होता है. नारियल के तेल में विटामिन ई होता है. जो त्वचा को रुखी होने से बचाता है और त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट कर उसमे निखार लता है. इसके अलावा यह कटी फटी और काली पड़ी त्वचा को भी सही करता है.

हर बार नहाने के बाद कोहनियों और घुटनों पर नारियल का तेल लगाये और एक से दो मिनट तक मालिश करे. रूखापन हटाने के लिए ऐसा दिन में दो तीन बार कर सकते है. एक बड़ा चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाये और इस मिश्रण को कोहनी और घुटनों पर रगड़े. 15 से 20 मिनट ऐसे ही लगा रहने दे और फिर पेपर टावल से पोछ ले, ऐसा दिन में एक बार करे.

इसके अलावा आप नारियल के तेल में एक बड़ा चम्मच अखरोट पिस कर मिलाये, इस गाड़े पेस्ट को सप्ताह में 2 या 3 बार लगाये आपकी कोहनियों और घुटनों का कालापन निकल जायेगा.

इसको भी पढ़े:- आंखों की रोशनी प्राकृतिक रूप से ऐसे ठीक करें.

2. बेकिंग सोडा – Beking Soda

कोहनियों और घुटनों का कालापन दूर करने में बेकिंग सोडा फायदेमंद होता है. यह कोहनी और घुटने के चारो ओर हुए Pigmentation को कम करके मृत कोशिकाओं को हटाता है.

कालापन दूर करने के लिए एक बड़ा चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाये. इस पेस्ट को काली कोहनियों और काले घुटने पर लगाये और हाथ को गोल गोल घुमाते हुए रगड़े. ऐसा 2 से 3 मिनट तक करे. इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धोये और तोलिये से हलके हाथ से पौछे. ऐसे एक दिन छोडकर एक दिन करे.

इसके अलावा बादाम को भिगो कर उन्हें पिस ले. उसमे दही मिलाये ओर इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर लगाये और गोल-गोल घुमाते हुए रगड़े आपकी कोहनी और घुटना साफ हो जायेगा.

इसको भी पढ़े:- मुँहासे पिम्पल्स हटाने के 10 घरेलू उपाय और तरीके हिंदी मे.

3. नींबू – Lemon

नींबू में प्राकृतिक ब्लीच होने के साथ Exfoliation के गुण भी होते है. नींबू में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का कर मृत कोशिकाओ को हटाता है.

कोहनियों और घुटनों पर नींबू का रस रगड़े और कुछ देर हलके हलके मालिश करे. इसके बाद 20 मिनट ऐसा ही रहने दे ओर फिर गर्म पानी से धो ले. इसके बाद मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाये.

एक नींबू का रस निकाले और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाये. इस मिश्रण को काले घुटनों और कोहनियों पर लगाये और 20 मिनट ऐसा ही रहने दे. इसके बाद पानी से धो लीजिये, ऐसा हर रोज करे. याद रखे नींबू लगाने के बाद कम से कम 3 धुप में ना जाए.

इसको भी पढ़े:- ब्लैडर इन्फेक्शन क्या होता है, कारण, लक्षण और उपचार.

4. दही – Yogurt

तवचा के लिए दही बहुत अच्छा होता है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करता है. यह त्वचा को मॉइस्चराइज करके साफ करता है.

एक छोटा सा चम्मच सिरका और एक छोटा सा चम्मच सादा दही मिलाकर पेस्ट बनाये. इस पेस्ट को कोहनी और घुटने पर रगड़े और इसके बाद सुखा लीजिये. सूखने के बाद गरम पानी से धो ले और तोलिये से पोछ ले. ऐसा सप्ताह में 2 बार अवश्य करे.

दो बड़ा चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाये. इसको घुटनों और कोहनी पर रगड़े और 20 मिनट के लिए छोड़ दे. अपनी उंगलिया गीली करके धीरे धीरे पेस्ट को हटाये. ऐसा हफ्ते में 2 – 3 बार करे आपकी काली कोहनी और काले घुटने गोरे होकर चमक उठेंगे.

इसको भी पढ़े:- अच्छी सेहत के लिए गाजर खाने के फायेदे और औषधीय गुण.

अभी आपने यहाँ जाना कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय. ऐसे ही उपयोगी स्वाथ्य टिप्स की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजित करते रहे. कोहनी और घुटनों का कालापन साफ करने के बारे में अपने दोस्तों और फेसबुक जैसे सोशल साइट्स पर बताने के लिए लिंक जरुर शेयर करे.

By How To Kaise

This is author biographical info, that can be used to tell more about you, your iterests, background and experience. You can change it on Admin > Users > Your Profile > Biographical Info page."

3 comments

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *