अनाज को सुरक्षित रखने और कीड़ों से बचाने के उपाय – Protect Grains from Insects

अनाज को सुरक्षित रखने और कीड़ों से बचाने के उपाय

रसोई में रखे दाल, चावल और अनाज को सुरक्षित रखना जरुरी है. अक्सर लोग अपने रसोई में दाल, चावल और गेंहू महीने भर का या साल भर का स्टोर कर के रखते है. ऐसे में जरुरी है की किस तरह इनको और दुसरे अनाजो को कीड़े लगने से बचाया जाए. कुछ ऐसे उपाए है जिन्हें अपना कर रसोई में रखे दलहन और अनाजो को सालो साल सुरक्षित और कीड़े लगने से बचाया जा सकता है.

अनाज को सुरक्षित रखने और कीड़ों से बचाने के उपाय

 

गेंहू, चावल और दालों को कीड़ों से बचाने के उपाय

वर्ष भर के लिए भंडारण करे जाने वाले अनाजो को कीड़े लगने से बचाना जरुरी है. ऐसे में इनको सुरक्षित रखने के कुछ घरेलु नुस्खे है. इन्हें आप अजमा सकते है.

इसको भी पढ़े:- ब्लैडर इन्फेक्शन क्या होता है, कारण, लक्षण और उपचार.

भंडारण के लिए उचित जगह का चुनाव करे.

जहा आप राशन को स्टोर करना चाहते है वो जगह सीलन भरी नहीं होनी चाहिए. ध्यान रखे नमी वाली जगह पर दाल और गेंहू में बहुत जल्दी कीड़े लगते है.

अच्छी क्वालटी के अनाज ही सुरक्षित करे

कभी भी दाल, चावल और गेहूं में घुन लगने पर स्टोर नहीं करना चाहिए. हमेशा अच्छी गुणवता वाले अनाज को सुरक्षित करे.

सुरक्षित रखने से पहले डिब्बो को साफ कर ले

डिब्बो में पहले से रखे अनाज को निकल कर अच्छे से साफ करके सुखा ले. डिब्बे को भी अच्छे से धो कर सुखा ले उसके बाद ही अनाज रखे.

इसको भी पढ़े:- जामुन खाने के फायदे और औषधीय गुण हिंदी मे.

सूखे अनाज ही स्टोर करे

जिस दाल, चावल, गेंहू और चने को स्टोर करना चाहते है देख ले की उनमे नमी ना हो, अगर है तो उसको सुखा ले. क्युकी नमी वाले अनाजो में कीड़े और फफूंदी लगने का डर रहता है.

अनाज को साफ करके भंडारण करे

गेंहू दाल को सुरक्षित रखने से पहले अच्छे से साफ कर के धुप अवश्य दिखा ले.

समय पर अनाज को देखते रहे

जो अनाज काफी समय से इस्तेमाल नहीं किया गया हो उनके डिब्बो को समय-समय पर खोलकर देखते रहे की उनमे कीड़े तो नहीं लगने लगे है.

अनाज में नीम के पत्ते डाले

गर्मी और बरसात के दिनों में दालो और गेहू में कीड़े लगने की ज्यादा आशंका रहती है. ऐसे में सभी अनाजो के डिब्बो डिब्बे में नीम की पत्ती जरुर डाल दे. ऐसा करने से कीड़े नहीं लगते है.

इसको भी पढ़े:-

By How To Kaise

This is author biographical info, that can be used to tell more about you, your iterests, background and experience. You can change it on Admin > Users > Your Profile > Biographical Info page."

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *