मुंह की बदबू को हमेशा के लिए दूर कैसे करें – Bad Breath in Hindi

मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय

मुंह से बदबू आना और साँस में दुर्गन्ध बीमारी नहीं, लापरवाही है. इसका मुख्य कारण मुंह में दांतों के बिच फसे खाध्ये पदार्थो के अवशेष से जमे बेक्टीरिया, मसूड़े सबंधित रोग या दांतों में मेल. इसके वजह से दांतों से जुडी कई तरह की समस्या हो सकती है जैसे दांतों में कीड़े लगना, मसुडो में सूजन, सांसो में दुर्गन्ध, परिया और दांतों का कमजोर होना. पर इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है. मुंह और दांतों की नियमित सफाई करके इस समस्या से बचा जा सकता है. मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए माउथ फ्रेशनर ऐसा उपाय है, जैसे गन्दगी पर परफ्यूम छिडकने से गन्दगी नहीं जाती, बस बदबू महसूस नहीं होती. ऐसे में मुंह की बदबू को हमेशा के लिए दूर कैसे करें?. इसके लिए अनेक घरेलु उपचार है, आइये इनके बारे में जाने.

मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय

मुंह में बदबू के कारण

1. खाना खाने के बाद मुंह अच्छे से ना धोना या कुल्ला न करना.

2. मुंह से जुडी बीमारी भी दुर्गन्ध की मुख्य वजह बन सकती है.

3. पाचन तंत्र में गड़बड़ी भी मुख की बदबू का कारण बनता है, जैसे:-

  • भोजन ठीक से न पचना.
  • अंतो में खाना का सड़ना.
  • कब्ज होना.
  • लीवर की समस्या.
  • सुगर ( Diabetes ) की बीमारी.

यह सभी कारण आपके मुंह में बदबू की वजह बन सकती है. इसके लिए बस हमे हमारी देनिक दिनाचारिया में थोडा सा बदलाव करने की जरुरत है और हमेशा के लिए होने वाले मुंह के रोगों से बचा जा सकता है.

इसको भी पढ़े :-

मुंह की बदबू दूर करने के उपाय – Muh Ki Badbu Dur Karne Ke Upaye

दन्त और जीभ की नियमित सफाई करे :- 

नियमित दांतों और जीभ की सफाई करने से मुंह में बदबू आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसलिए खाना खाने से पहले और खाना खाने के अंतो और जीभ की सफाई जरुर करे. ऐसा करने से आपके सांसो में बदबू नहीं आएगी साथ ही आपके पेट का पाचन तंत्र भी अच्छा बना रहेगा.

खाने वाला बेकिंग सोडा – Baking Soda

यह मुंह का PH Balance सुधार देता है. केवल बेकिंग सोडा से या टूथपेस्ट के साथ मिला कर ब्रश करे. सादे गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोल ले और 10-15 मिनट इससे कुल्ला करे, मुंह की बदबू जल्दी दूर हो जाती है. यह उपाय करते समय एक सावधानी जरुर रखे बेकिंग सोडा के ओवेरडोज से बचे और इसका इस्तेमाल करने के बाद सादे पानी से कुल्ला जरुर करे.

सौंफ – Saunf

इसमें सूक्ष्मजीवरोधी ( एंटीमाइक्रोबियल )  है, जो मुंह में बदबू पैदा करने वाले बक्टिरिया को मार डेटा है. सौंफ पाचन क्रिया भी ठीक करता है, जो मुंह की दुर्गन्ध का सबसे बड़ा कारण होता है. इलाइची, लौंग और दालचीनी के साथ सुनफ का सेवन करना ज्यादा अच्छा रहता है. सौंफ की चाय भी फायेदेमंद है. खाना खाने के बाद रोजाना सौंफ के इस्तेमाल से मुंह की बदबू दूर होती है.

दालचीनी – Dalchini

दालचीनी में सिरेमिक एसेंशियल आयल ( ceramic essential oil ) है, जो मुंह के राल में मौजूद बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है. एक चम्मच दालचीनी को 10-15 मिनट तक उबाले. दिन में दो-तीन बार इस पानी से कुल्ला करे. इस घोल को खुशबूदार बनाना चाहे तो इसमें इलाइची मिला ले.

निम्बू-  Nimbu

निम्बू में मौजूद एसिड मुंह में पैदा होने वाले बक्टरिया की ग्रोथ को रोकता है. गुनगुने पानी में एक चाय चम्मच ताज़ा निम्बू का रस मिलाये, थोडा सा नमक मिलाये और सोने से पहले इस घोल से कुल्ला करे. मुंह के बदबू में यह बहुत फायदा करेगा.

टी ट्री आयल – Tea Tree Oil

मुंह के बैक्टीरिया और फंगी को टी ट्री आयल नष्ट करता है. एक ग्लास पानी में समान मात्रा में टी ट्री आयल मिलाये और इस घोल से रोज नियमित कुल्ला करे. टूथपेस्ट से ब्रश करने के बाद टी ट्री आयल मिले पानी से कुल्ला करे. अब तो मार्केट में भी टी ट्री आयल मिक्स टूथपेस्ट मिलने लगे है. इसके रोजाना इस्तेमाल करने से मुंह में बदबू आने की समस्या ठीक हो जाती है.

सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar

सेब का सिरका एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल है. इसमें मौजूद एसिड मुंह में बैक्टीरिया को बदने से रोकता है और दांतों का मेल हटा कर मुंह की बदबू दूर करने में सहायता करता है. एक ग्लास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला कर खाना खाने से पहले पिए. ऐसा करना काफी फायदेमंद रहता है.

अजवाइन – Ajwain

सल्फ़र पैदा करने वाले बैक्टीरिया मुंह में दुर्गन्ध का एक कारण है. अजवाइन को चबाने से राल का फ्लो बढेगा, जो बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकेगा. रोजाना अजवाइन चबाये या 2 कप पानी में एक कप पीसी हुई अजवाइन उबाले. जब ये ठंडा हो जाए तो भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करे.

मेथी – Methi

मेथी साँस से जुडी समस्या और मुंह से आने वाली बदबू मिटाने के लिए लाभदायक है. मेथी राल को बढाती है, केविटी के रूप में रहने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोक कर पूरी तरह ख़तम कर देती है. ½ लीटर पानी में एक चम्मच मेथी दाना 15-20 मिनट तक उबाले और इस घोल को नियमित पिए. यह मुंह की बदबू भगाने का अच्छा तरीका है.

लौंग – Clove

लौंग में एरोमेटिक ऑयल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक होता है. हमेशा खाना खाने के बाद 2-3 लौंग चबाना चाहिए. अगर आप चाहे तो 2 कप उबलते पानी में 2-4 लौंग डाले और इस पानी को मुंह की बदबू हटाने के लिए Neutral Sweater की तरह इस्तेमाल करे.

अभी आपने जाना सांस की बदबू और मुंह की बदबू ( Muh Ki Badbu ) दूर करने के उपाय. से सबंधित कोई सवाल अगर आप पूछना चाहते है, या कोई सुझाव देना चाहते है, तोह नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करे.

इसको भी पढ़े:-

By How To Kaise

This is author biographical info, that can be used to tell more about you, your iterests, background and experience. You can change it on Admin > Users > Your Profile > Biographical Info page."

1 comment

  1. Everything is very open with a really clear clarification of the challenges.
    It was really informative. Your site is very
    useful. Many thanks for sharing!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *