नींबू पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं – Benefits Of Lemon Water

nimbu pani pine ke fayde

नींबू पानी पिने से अनेक फायेद है. कच्चा निम्बू हरे रंग का होता है, पकने पर पिला रंग का होता है. ये स्वाद में खट्टा और इसमें विटामिन A, B और C पाया जाता है. इसके के रस में 5% साइट्रिक अम्ल जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. पुरे विश्व में नींबू का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में होता है. गर्मी के दिनों मे सभी लोग रस बनाकर पिते है. जिन लोगो को नींबू के औषधीय गुण और फायदा पता है. वो सदैव अपने देनिक जीवन में इसका इस्तेमाल करते है. ये शरीर मे बहुत जादा स्फूर्ति और ताकत देती है. हम आपको बताते है नींबू पानी पीने के फायदे किया किया हैं.

nimbu pani pine ke fayde

नींबू पानी पीने से होते हैं कई फायदे – Benefits Of Lemon Water

1 चेहरे के किल मुहांसे दूर करने के लिए –

मुहांसे ( Pimples ) कई तरह के होते है. ये सफ़ेद काले या लाल रूप में दीखते है. मुहांसे चेहरे पर जलन देते है, जो अधिक पीड़ादायक होते है. अगर आपके चेहरे पर अभी-अभी मुहांसे निकलना शुरू हो रहे है, तो एक तोला मलाई मे चैथाई नीबू निचोड़कर रोजाना मुह पर एक महिना मले. ऐसा करने से मुहांसे निकलना बंद हो जायेंगे और चेहरे का रग साफ हो जायेगा.

2 उल्टी रोकने के लिए –

अगर किसी व्यक्ति को बार बार उल्टी या जी मचल रहा है. तो आधे नीबू के रस, एक चम्मच पानी, एक छोटी इलाइची के दाने को पीसकर मिलाकर दो-दो घटे बाद पिलाते रहे. जल्दी ही उल्टी होना बन्द हो जायेगा.

3 पेट मे दर्द में नींबू पानी पीने के फायदे –

किसी का पेट दर्द कर रहा है, तो नमक, अजवायन, जीरा, चीनी 2-2 ग्राम बारीक़ पिस लीजिये. उसमे थोडा नीबू निचोड़कर खाने से पेट दर्द में फायदा करता है. इस मिश्रण को गर्म पानी के साथ खाने पर पेट का दर्द जल्दी ठीक होगा.

4 दांत का दर्द –

दांतों के दर्द में नींबू का लाभ ले सकते है. जिस व्यक्ति के दांत में दर्द हो. वो 3 – 4 लोंग पीसकर उसमे नींबू निचोड़कर दांतों में मलने से दर्द नहीं होगा. खाने का सोडा मलने से भी दांत दर्द नहीं करेगा. इसके के रस से भी मुह धोने से ठीक हो जाता है दांत का दर्द ठीक करने के बहुत तरीके है जिन्हें आप उपयोग में ला सकते है.

5 पेचिस –

यह एक पाचन तन्त्र का रोग है. इसमें गंभीर डाइरिया हो जाता है. जल्दी उचित उपचार न किया जाए तो रोगी की म्रत्यु तक हो जाती है. अगर किसी को पेचिस हो गया है, तो जब तक चिकिस्तक उपचार न मिले आधा पाव ताजा पानी मे नीबू निचोड़कर दिन मे तीन बार पिलाये.  डाइरिया, पेचिस में नींबू पानी के फायेदा बहुत है, रोगी को जल्दी आराम मिलता है.

6 सिर चकराना –

पेट के समस्या के वजह से सिर चकराता और दोरा पड़ता हो, तो एक प्याली गर्म पानी मे नीबू निचोड़कर आठ दिन तक पिलाये सिर चकराना बहुत जल्दी बंद हो जायेगा.

7 सिने की जलन –

कुछ लोगो को खाना खाने के बाद सिने में जलन होने की समस्या रहती है. ऐसा एसिडिटी के कारण होता है. 250 ग्राम ठन्डे पानी मे नीबू निचोड़ कर पिने से सिने में होने वाली जलन में आराम मिलेगा. गर्मी के दिनों में दो महीने नींबू पानी पिने से जिस्म हल्का रहेगा और सिने मे जलन नही होगा.

8 मुँह का बदबू आना –

किया आपको पता है, मुह की बदबू से आपके अपने दुरी बनाकर रखने लगते है. आपको बुरा न लगे इसलिए ये बात वो आपसे नहीं कहंगे. दिन भर खाए गए पदार्थो के कण दांतों में फसे रहते है, जिनके सड़ने के कारण मुह में बदबू आने लगती है. ये जरुरी है की रात को सोने से पहले दांतों को अच्छे से ब्रश की सहायता से साफ करे. अगर फिर भी आपके मुह से बदबू आना बंद न हो तो आप गुलाब अर्क 50 ग्राम मे आधा नीबू निचोड़कर कुल्ला करे मुँह की बदबू आना बंद हो जायेगा. नींबू पानी पीने के फायदे ये है, की आपके मसुडो में कोई जख्म है, तोह वो भी ठीक होकर मजबूत होते है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *