सेंधा नमक के फायदे और औषधीय गुण हिंदी में

sendha namak ke fayde

क्या आप जानते है sendha namak ke fayde हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है। भारत में बहुत से लोग सेंधा नमक का उपयोग उपवास के दौरान करते हैं। ये रॉक साल्ट ( Rock Salt या Himalayan salt )  के नाम से भी जाना जाता है। भारतीय उपमहाद्वीप में, सेन्दा नमक हिमालयी क्षेत्र में पाया जाता है जहां इसे हिमालयी क्रिस्टल नमक के रूप में जाना जाता है। यह साधारण आयोडीन युक्त नमक की तुलना में अधिक दानेदार और कम नमकीन होता है। इसे केमिकली प्रोसेस्ड नहीं किया जाता। इसका उपयोग सामान्य नमक के स्वस्थ विकल्प के रूप में किया जाता है क्योंकि यह खनिजों में भरपूर होता है और शरीर में उच्च रक्तचाप जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को उत्पन्न नहीं करता है। तो आइये देखते हैं सेंधा नमक खाने के फायदे और औषधीय गुण।  

sendha namak ke fayde

Sendha Namak Ke Kya Fayede Hai ? ( What are the

Health Benefits of Rock Salt )

आप अपने सेहत के प्रति सदैव सजग रहते है, तो आपको अपने देनिक जीवन में आज से ही सेंधा नमक उपयोग शुरू कर देना चाहिए इस साधारण दिखने वाले नमक में इतने औषधीय गुण विधमान है, की ये शरीर से कई बीमारियों को कोसो दूर रखती है सेंधा नमक के कई नाम है, जैसे सैन्धव नमक, लाहौरी नमक या हैलाईट शुद्ध रूप से यह सफ़ेद या रंगहीन होता है किसी पदार्थ के मिले होने के कारण मटमैला या रंगीन भी हो सकता है

इसको भी पढ़े :- जानिए नारियल के गुण एवं फायदे।

सेंधा नमक के फायदे और औषधीय गुण – Benefits of Rock salt and medicinal properties

आयुर्वेद में सेन्दा नमक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है इसमें कई तरह की बीमारियो से बचाने वाले 65 तरह के खनिज लवण पाए जाते है ये सोडियम क्लोराइड का प्राकृतिक रूप है, यह आमतौर पर आइसोमेट्रिक क्रिस्टल बनाता है चलिए अब जान लेते है सेंधा नमक के फायेदे के बारे में।

1. हेल्दी स्किन के लिए सेंधा नमक के औषधीय गुण

हेल्दी स्किन बनाये रखने में सेंधा नमक बहुत ही अच्छा होता है। यह त्वचा को पूरी तरह से detoxify और साफ करने में मदद करता है। डेड स्किन सेल्स की वजह से हमारी स्किन dull और rough दिखाई देती हैइसकी वजह से चेहरे की सुन्दरता खो जाती है। इस नमक को शहद के साथ मिलाकर मालिश करने से स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स की परत खत्म हो जाती है और चमकदार त्वचा और युवा दिखाई देने लगती है।

इसको भी पढ़े :- चेहरे से मुहांसे पिम्पल्स हटाने के 10 घरेलु उपाए और तरीका

2. सेंधा नमक के औषधीय गुण नाखूनों को सफेद बनाएं

नाखूनों का पीलापन दूर करके उन्हें सफेद बनाता है सेंधा नमक। अक्सर बीमारी की वजह से या खराब quality की नेल पॉलिश लगाने से नाखून पीले हो जाते हैं। इस नमक की मालिश से आपके नाखून फिर से खूबसूरत और चमकदार बना सकते है।

3. सेंधा नमक के उपयोग से वजन कम करे

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में मोटापा एक गंभीर समस्या बन चुकी है। सेंधा नमक खाने से फैट कम होता है और आप पतले होने लगते हैं। सेंधा नमक में उपस्थित खनिज लवण इंसुलिन को एक्टिवेट करते हैं जिससे आपकी मीठा खाने की इच्छा कम होती जाती है। और यह तो आप जानते ही हैं कि जितनी आप चीनी कम खाएंगे उतना ही जल्दी आपका वजन कम होगा और मधुमेह की बीमारी से दूर रहेंगे। 

इसको भी पढ़े :- अगर आपके पेट में गैस बनती है तो आजमाए ये घरेलू नुस्खे

4. हेल्दी बालों के लिए सेंधा नमक के लाभ 

बालों और scalp को हेल्दी बनाने में ये साल्ट काफी मददगार है। यह सर से dead skin cells और गंदगी को प्राकृतिक तरीके से बाहर निकालने में मदद करता है। एक चम्मच सेंधा नमक शैंपू में मिलाकर बाल धोने से आपके बाल घने और चमकदार बन जाते हैं।

5. सेंधा नमक के औषधीय गुण स्वास रोगों के लिए

जो लोग अस्थमा, साइनस, या अन्य किसी श्वसन रोग से पीड़ित हैं उनके लिए भी सेंधा नमक बहुत उपयोगी है। सेंधा नमक के पानी से गरारे करने से टॉन्सिल, ड्राई कफ, गले की सूजन, और गले के दर्द से राहत मिलती है। अगर आप इसे पानी में घोलकर भाप लेते हैं तो ब्रोंकाइटिस और अस्थमा में काफी आराम मिलता है।

इसको भी पढ़े :- आयुर्वेदिक उपचार जो धूल एलर्जी की समस्या को कम करे

6. सेन्दा नमक के फायदे माइग्रेन के लिए

अगर आप माइग्रेन दर्द से परेशान है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और एक चम्मच सेंधा नमक डालकर पिए। ऐसा करने से आपका माइग्रेन जाता रहेगा। इस मिश्रण से बना नींबू पानी आपके सेहत को फिट रखने में बहुत लाभ देगा।

7. पाचन समस्याओं के लिए सेंधा नामक के फायदे 

आप पाचन शक्ति बढ़ाना चाहते है? तोह इसे आप अपने खाने में शामिल करे। आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक, अदरक, काली मिर्च, और दालचीनी का प्रयोग करने से भूख बढ़ जाती है। यह पेट की गैस को खत्म करके भूख को बढ़ाता है। इसके प्रयोग से एसिड का उत्पादन कम होता है और हार्टबर्न जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।

8. सेंधा नमक के फायदे तनाव कम करता है

शोधों के अनुसार सेंधा नमक के नियमित उपयोग करने से चिंता और तनाव को कम किया जा सकता है। इसमें में उपस्थित खनिज लवण शरीर और दिमाग को रिलैक्स करते हैं। आप इसे किसी पेय पदार्थ या पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

नुकसान, साइड-इफेक्ट्स और एलर्जी

इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं किया जाना चाहिए। क्यों की इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। एक स्वाथ्य व्यक्ति को प्रतिदिन 6 ग्राम से अधिक सोडियम इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सोडियम की बहुत अधिक मात्रा हमारे शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है। इसका उपयोग अन्य मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ भी किया जाना चाहिए। इसके अलावा, सेंधा नमक के फायदे बहुत है पर इसका सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए, जिन्हें उच्च रक्तचाप है, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसको भी पढ़े :- नाक की झिल्ली का बढ़ना लक्षण, सिम्टम्स, कारण और उपचार।

यह थे सेंधा नमक के फायदे, आप खाने में साधारण नमक का तो प्रयोग करते ही हैं, अब उसके जगह सेंधा नमक इस्तेमाल करके देखिए और अपनी सेहत में फर्क महसूस कीजिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *