शहद के कुछ आश्चर्यजनक लाभ – Benefits of Honey in Hindi

shahad khane ke fayde

क्या आपको पता है? शहद धरती पर पाई जाने वाली सबसे पुरानी प्राकृतिक मीठी चीजों में से एक है। आजकल शहद का उपयोग खूबसारी recopies में किया जाता है। एक पॉन्ड शहद ( Honey ) बनाने के लिए मक्खियों के एक समूह को लगभग 2 मिलीयन फूलों का nectar करना पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि खराब नहीं होता जितना पुराना होता है उतना ही लाभकारी होता है।

shahad khane ke fayde

 

शहद की रासायनिक संरचना ऐसी होती है जो उसे बैक्टीरिया के प्रभाव से बचाए रखती है। हनी में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज शर्करा के अलावा खनिज लवण लोहा, कैलशियम, फास्फेट, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आदि भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैंI विटामिन ए, बी, और सी का भी अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा शहद अपने एंटीसेप्टिक (रोगाणु रोधक), एंटीबायोटिक्स ( प्रति जीवाणु), और अन्य औषधीय गुणों के लिए भी जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति, और ऊर्जा का संचार होता है। आइए जानते हैं शहद के कुछ अद्भुत फायदे

शहद के फायदे स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए – Health Benefits of Honey in Hindi

1. शहद के फायदे एनर्जी बूस्टर के रूप मे

शहद कार्बोहाइड्रेट्स का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जोकि हमारे शरीर को strength और energy प्रदान करता है। शहद मांसपेशियों की थकान को कम करता है इसलिए इसका उपयोग व्यायाम के दौरान थकान को रोकने के लिए क्या जाता है। शहद में उपस्थित ग्लूकोस शरीर के द्वारा जल्दी अवशोषित हो जाता है और तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है जबकि फ्रक्टोज़ लगातार धीमी गति से ऊर्जा प्रदान करता है। शायद में प्राकृतिक शर्करा होती है जो कि अन्य प्रकार के चेन्नई की तुलना में रक्त में शुगर के लेवल को स्थिर बनाए रखती है I अगर आप इन स्वास्थ्य लाभों का होगा अनुभव करना चाहते हैं तो अगली बार जब भी आप workout करें तो पहले एक चम्मच शहद ले ले, यह आपका energy level बनाएगा और आप और अधिक देर तक exercise कर पाएंगे।

पढ़े:जानिये डायबिटीज – मधुमेह में कैसा आहार ले

2. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढाता ही शहद के औषधीय गुण

शहद एक powerful immune system booster है। इसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इस की प्रवृत्ति एंटीबैक्टीरियल होती है जो की पाचन तंत्र में सुधार करते हैं और आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं । अगर आप शायद का अधिकतम फायदा उठा उठाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू और दो चम्मच शहद मिलाकर पीएं।

पढ़े:अच्छी सेहत के लिए गाजर खाने के फायेदे और औषधीय गुण

3. एंटी कैंसर औषधि है शहद 

शहद की प्रकृति एंटी टयूमर होती है इसलिए कैंसर को रोकता है। कैंसर की रोकथाम में इसकी संभावित भूमिका को लेकर आजकल बहुत सारे शोध किए जा रहे हैं। हाल ही के अध्ययनों से पता चला है कि शहद में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और चिकित्सीय गुण होते हैं जो cognitive decline और dementia को रखते रोकते हैं और मस्तिष्क के cholinergic system और circulation को बढ़ाते हैं।

4. शहद के फायदे सर्दी खांसी से बचाव करते है

सर्दी, खांसी और अन्य श्वसन संक्रमण बच्चों के लिए एक आम समस्या है। हनी सभी प्रकार के श्वसन रोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। जब भी आप सर्दी खांसी के शुरुआती लक्षण महसूस करें तो तुरंत एक चम्मच शहद में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर खाएं। सर्दी खांसी में तुरंत आराम पड़ेगा। अध्ययनों से यह भी पता चला है की यह खांसी की दवाओं से बेहतर काम करता है।

पढ़े:जामुन खाने के फायदे और औषधीय गुण

5. वजन घटाएं वजन कम करने मे शहद के फायदे

शहद वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह बिना कुछ खाए एक गिलास गर्म पानी मैं शहद और दालचीनी का पाउडर डालकर दालचीनी और शहद की चाय बना कर पिए। वजन घटाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारा आर्टिकल How to Lose Weight with Honey जरूर पढ़ें।

इसके अलावा शहद के और भी बहुत health benefits हैं। आप इसे बाहरी रूप से लगा कर भी इसका लाभ उठा सकते हैं। इसको चेहरे पर लगाया जाए तो यह उसे नरम और चमकदार बना देता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *