शहद से अपना वजन कैसे घटाए – How To Reduce Your Weight With Honey

Reduce Your Weight With Honey

अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं  और अपना वजन कैसे घटाए इसके बारे मे सोच रहे है, तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जो ना केवल आपका वजन घटाने में मदद करेगा ब्लकि आपको तंदुरस्त और एनर्जेटिक भी बनाये रखेगा। शहद के health benefits के बारे में तो आप सब जानते ही होंगें पर आज हम आपको बतायेगें कि कैसे शहद से अपना वजन घटाए ?

Reduce Your Weight With Honey

 

वजन घटाने के लिए हनी का उपयोग कैसे करें – How to Use Honey for Weight Loss

शहद में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज शर्करा के अलावा खनिज लवण लोहा, कैलशियम, फास्फेट, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आदि भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैंI विटामिन ए, बी, और सी का भी अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा  अपने एंटीसेप्टिक (रोगाणु रोधक), एंटीबायोटिक्स ( प्रति जीवाणु), और अन्य औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति, और ऊर्जा का संचार होता है। आइये जाने की शहद से वजन कैसे घटाए ?

चीनी की जगह शहद का उपयोग करे – Replace sugar with Honey

हनी को चीनी ( शक्कर ) के विकल्प के रूप में काम में लें। Green tea, black tea, और अन्य खाने की चीजों में जहाँ आप चीनी काम में लेते हैं उसकी जगह शहद को काम में लें। चीनी में जो कैलोरी होती हैं उनसे आपको कोई फायदा नहीं होता बल्कि चीनी का अधिक उपयोग स्वास्थ्य के हानिकारक हो सकता है। इसके विपरीत यह ना केवल आपकी taste buds को relief देता है बल्कि इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं जो आपको healty बनाये रखने में मदद करते हैं। चीनी की जगह इसे काम में लेने से आप लगभग 63% तक कैलोरी कम consume कर सकते हैं। वजन घटाने के के लिए यह तरीका बहुत फायेदेमंद रहता है।

इसको भी पढ़े :- सेहत के लिए गाजर खाने के फायेदे और औषधीय गुण।

गर्म पानी के साथ शहद ले – Honey with warm water

अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी और शहद से करें इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। ये एक प्राकृतिक शर्करा है और चीनी का स्वस्थ विकल्प है। यह आपकी मीठा खाने की इच्छा को भी काम करता है। शहद और गर्म पानी शरीर भोजन के कणों को तोड़ने में मदद करता है, खासकर जब सुबह के समय इसका सेवन किया जाये तो।

शहद के साथ नींबू क इस्तेमाल करे – Honey with lemon

ऐसा माना जाता है कि सुबह खाली पेट शहद और नींबू का पानी पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है। हनी और नींबू का सेवन ना केवल अवांछित वसा को कम करता है बल्कि आपके शरीर में उपस्थित toxins को भी बहार निकलने में मदद करता है। यह पानी metabolism को भी तेज करता है जिससे आप पूरे दिन energitic रहते हैं।

दालचीनी और शहद से वजन कैसे घटाए – Honey with cinnamon

मोटापा कम करने के लिए आप शहद और गर्म पानी में दालचीनी भी मिला सकते हैं। हाल ही में की गई एक research के अनुसार दालचीनी में पाया जाने वाल एक compound सिनामाल्डिहाइड, थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया को तेज करता है। थर्मोजेनेसिस के दौरान, आपका शरीर गर्मी पैदा करता है – और इस प्रक्रिया में कैलोरी जलाता है। दालचीनी वजन काम करने में मदद करने के साथ साथ blood sugar level को भी स्थिर बनाए रखती है।

इसको भी पढ़े:- जानिये जामुन खाने के फायदे और औषधीय गुण ।

सावधानियां – Precautions:

  • गर्म पानी के साथ शहद वजन कम करने के लिए प्रभावी रूप से मदद करता है, लेकिन इसका उपयोग करते समय आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना चाहिए:
  • अगर आप मधुमेह या शुगर से पीड़ित हैं, तो आपको शहद का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है और यह आपके blood sugar के स्तर को तुरंत बढ़ा सकता है।
  • इसमें कैलोरी भी होती हैं इसलिए इसका उपयोग संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए वरना आपका वजन बढ़ भी सकता है।
  • शहद को उबलते पानी में ना मिलाये और न ही पकाएं, ऐसा करने से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

अभी आपने जाना अपना वजन कैसे घटाए। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो शहद को अपनी diet में शामिल करने के साथ साथ exercise और healthy खाने को भी अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं। आप हमारे अगले आर्टिकल में वजन कम करने का वैज्ञानिक तरीका या Scientific Way of Weight Loss के बारे मे जान सकते है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *