Sugar Control Kaise Kare – Diabetes Treatment Tips

Sugar Control Karne Ke Upaye

डायबिटीज यानी मधुमेह ये एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को अन्दर ही अन्दर कमजोर बनाती जाती है. अगर समय रहते शुगर ( Sugar ) का इलाज करा जाए तो इस रोग से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. पर इसके लिए Diabetes Symptoms की पहचान करना जरुरी है. इस रोग की वजह से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है. इसके कारण कई तरह की बीमारिया होने लगती है. आइये जाने डायबिटीज क्या है, इसकी पहचान कैसे करे, Sugar Control कैसे करते है? और कैसे शुगर को जड़ से खत्म करे?

Sugar Control Karne Ke Upaye

 

मधुमेह को नियंत्रण करने के घरेलू उपाय – Sugar Control Karne Ke Upaye aur ilaj :

डायबिटीज एक तरह की बीमारी है. इसके वजह से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है. अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो कई तरह के रोग हो जाते है, रोगी का स्वास्थ्य धीरे धीरे गिरने लगता है और शरीर बहुत अधिक कमजोर हो जाता है. डायबिटीज का आँखों और गुर्दे पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है.

इसको भी पढ़े:- अगर आपके मुह से बदबू आती है, तो करे ये उपाय.

शुगर रोग की पहचान कैसे करे – Symptoms of Diabetes

डायबिटीज की पहचान करना बहुत आसान है. इस रोग के लक्षण की जानकारी आप निचे देख सकते है.

  1. शरीर में कमजोरी महसूस करना.
  2. बार बार पेशाब आना.
  3. बहुत अधिक और बार बार प्यास लगना और पानी पिने के बाद भी गला सुखना.
  4. खाना खाने के बाद भी भूख लगना.
  5. हाथ पैर में झनझनाहट होना.
  6. थोडा सा काम करते ही थकान महसूस होना.
  7. आँखों की रोशनी का कमजोर होना, सही से दिखाई ना देना.
  8. त्वचा में रूखापन.
  9. चिडचिडापन होना.
  10. सिरदर्द रहना.
  11. वजन का कम होना.

अगर इनमे से कोई भी डायबिटीज के लक्षण है, तो समय रहते Sugar Control करके इससे होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है. आप घर पर शुगर का आयुर्वेदिक इलाज करके इससे होने वाली परेशानी से बच सकते है.

इसको भी पढ़े:- जानिए चेहरे को सुंदर और गोरा बनाने के घरेलु नुस्खे.

शुगर कंट्रोल कैसे करे – How to Control Sugar

अक्सर लोगो का एक सवाल होता है क्या शुगर हमेशा के लिए ठीक हो सकता है? इसका जवाब है कुछ हद तक ठीक हो जाता है. अगर आप शुगर से बचने के उपाय पता करना या जड़ से ठीक करना चाहते है, या फिर आपको ये बीमारी है तो आप कुछ घरेलु नुस्खे अपना सकते है. इसके लिए निचे दिए गए शुगर कम करने का तरीका आपके बहुत काम आ सकती है.

आंवला – Amla :-

शुगर के रोगी के लिए आवला का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना एक चम्मच आंवले का रस का सेवन करे. अगर आप चाहे तो इसमें एक चम्मच करेले का जूस मिलाकर इसका सेवन कर सकते है. ऐसा रोजाना करने से Sugar Control में रहता है और धीरे धीरे डायबिटीज जड़ से समाप्त होने लगती है.

करेला – Karela :-

करेले का रस मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायेदेमंद होता है. शुगर ख़तम करने के लिए दिन में कम से कम 2 बार 25 ml करेले का जूस का सेवन करना चाहिए. जिन लोगो को ये बीमारी नहीं है, उनको भी रोजाना एक चम्मच करेले का जूस पीना चाहिए इससे उन्हें कभी भी यह बीमारी नहीं होगी.

दालचीनी – Daalchini :-

दालचीनी का नियमित इस्तेमाल करने से Blood Sugar नियंत्रित रहता है. भोजन के मसालों में इसका इस्तेमाल डायबिटीज होने से बचाता है. अगर आप भी हमेशा इसका प्रयोग मशालो के साथ करते है, तो आपको अलग से दालचीनी लेने की जरुरत नहीं है.

आम के पत्तें – Aam Ke Patte :-

इसके झड़े हुए पत्तो को इकठ्ठा कर के कुछ दिनों तक छाव में सुखा ले. इसके बाद इनको पिस कर चूर्ण बना लीजिये. रोजाना सुबह शाम 1/2 चम्मच आम के पत्तो का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लेते रहे. ऐसा करने से  Sugra Control में रहता है.

इसको भी पढ़े :- जाने शहद से अपना वजन कैसे घटाए. 

मेथी दाना – Methi Dana :-

Diabetes Patient के लिए मेथी दाना बहुत उपयोगी है. मेथी में एमिनो एसिड, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी होता है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है. दाने को पिस कर चूर्ण बना लीजिये और रोजाना खाना खाने से पहले गुण-गुने पानी के साथ लेवे. अगर आप चाहे तो मेथी के लड्डू बना कर भी इसका सेवन कर सकते है. ऐसा करने से आपका Sugar Control में रहेगा.

जामुन – Jamun :-

ये जितना खाने में स्वादिस्ट होता है, उतना ही शुगर की बिमारी में लाभदायक होता है. जामुन एक ऐसा फल है जिसके पत्ते, बिज और रस बहुत फायदेमंद है. जामुन के रोजाना सेवन से  मधुमेह हमेशा के लिए खत्म हो जाती है. बिज को सुखाकर पिस के चूर्ण बना ले और रोजाना पानी के साथ इसका सेवन करे डायबिटीज में फायदा होगा.

एलोविरा – Aalovera :-

एलोविरा डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके सेवन से इस बीमारी को समाप्त किया जा सकता है. एलोविरा के गुद्दे ( जेल ) को रात को पानी में भिगोकर सुबह इसका पानी पि लीजिये या आप चाहे तो इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है. इसके छिलके को छिल कर उसमे बचे हुए जेल को भी खा सकते है. एलोविरा का सेवन किसी भी तरह से करे यह डायबिटीज से जल्दी छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा. आप इसका सेवन रोज करे शुगर में काफी हद तक फायदा करेगा.

ग्रीन टी – Green Tea :-

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है. यह शरीर को स्वस्थ रखता है. सुबह शाम खाली पेट ग्रीनटी पिने से शुगर में बहुत फायदा होता है. इसके साथ ही रोजाना इसके इस्तेमाल से कई बीमारयो में फायदा मिलता है.

तुलसी के पत्ते – Tulsi Ke Patte :-

तुलसी के पत्तो में एंटीऑक्सीडेंट और जरुरी आयल होते है, जो इन्सुलिन में सहायक है. अगर आप डायबिटीज को कम करना चाहते है तो इसके लिए 2-3 तुलसी के पत्ते को रोजाना खाली पेट चबाये, आपका Sugar Level Control में रहेगा.

अमरुद – Amrud :-

डायबिटीज का इलाज के लिए खान पान का बहुत खास ध्यान रखना पड़ता है. अमरुद का सेवन शुगर मरीज के लिए अच्छा होता है. पके हुए अमरुद को आग में पकाकर नमक, जीरा और कालीमिर्च मिलाकर खाए शुगर में बहुत फायदा करता है.

इसको भी पढ़े :-

By How To Kaise

This is author biographical info, that can be used to tell more about you, your iterests, background and experience. You can change it on Admin > Users > Your Profile > Biographical Info page."

1 comment

  1. You actually make it seem so easy with your presentation however I find this topic to be actually one thing which I believe I might never understand. It kind of feels too complex and very huge for me. I am having a look forward in your subsequent publish, I’ll try to get the dangle of it!|

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *