तुलसी पत्ते के गुण और फायदे – Tulsi Leaf Gun And Benefit

तुलसी को विष्णु प्रिये कहा जाता है. हिन्दुओ के प्रत्येक शुभ कार्य में इसका विशेष स्थान है, और भगवान् के प्रशाद में सदेव इसका का प्रयोग होता है. हमारे भारत देश में तुलसी को देवी मानते है. भारत के हर हिन्दू घर और मंदिर में ये पौधा मिलता है. हिन्दुओ में इसे घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इसकी रोजाना पूजा करी जाती है. जिस जगह Tulsi के पौधे बहुत अधिक होते है, वह की हवा शुद्ध होती है और उस घर से सभी तरह की बीमारिया दूर रहती है.

तुलसी पत्ते के गुण और फायदे

प्राचीन काल से ही इसे उपयोगी बताया गया है. इसका उदाहरन हमारे वेद-ग्रंथो में दिया गया है. आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल कई बीमारियो के लिए लाभदायक बताया गया है. इससे कई तरह की दवाई भी बने जाती है, जो कई तरह के रोगों में रामबाण के तरह काम करती है. इसकी पत्ती , तना , फूल और बिज सबकुछ उपयोगी है. आज हम आपको Health benefit of Tulsi, तुलसी के फायेदे और गुण के बारे में बताने जा रहे है.

अगर आप भी तुलसी के गुण और ये जानना चाहते है, की ये कौन-कौन सी बीमारी को ठीक कर सकती है. तोह यहाँ दिए गए सभी घरेलुनुस्खे को अच्छे से समझ के उपयोग करे. यह एक ऐसी औषोधी है जिसका किसी भी रूप में प्रयोग करे, आपके स्वास्थ्य लाभ ही पहुचता है.

तुलसी पत्ते के गुण और फायदे – Tulsi Leaf Gun And Benefit

  1. तुलसी पत्ता मिला पानी पिने से शरीर की कई बीमारियो में फायेदा होता है. जो व्यक्ति रोज सुबह इस पानी का सेवन करता है उससे बीमारी हमेशा दूर रहती है.
  2. जिन लोगो को चक्कर आने की समस्या है, उनको शहद और तुलसी के पत्तो का रस मिलाकर चाटना चाहिए. इससे चक्कर आना बंद हो जाता है.
  3. पत्तो को सरसों के तेल में भुन लीजिये और इसमें लहसुन का रस मिलकर कान में डालने से कान का दर्द में आराम मिलता है.
  4. पत्तो में एक विशेष तेल होता है जो कीटाणु युक्त वायु को शुद्ध करता है. तुलसी तेल ( Tulse oil ) से मलेरिया के कीटाणुओं का भी नाश होता है.
  5. सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तो का रस और पानी लिया जाये तोह बाल मजबूत और स्मरण शक्ति में वृध्दि होती है.
  6. इसमें एक विशिष्ट क्षार होता है. जिस व्यक्ति के मुह से दुर्गन्ध आती हो वह व्यक्ति यदि थोड़े बहुत पत्ते रोज खाए तो मुह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है.
  7. भोजन के बाद कुछ पत्ते खाने से भी स्वास्थ्य में वृध्दि होती है.
  8. सफ़ेद तुलसी के पत्तो का सेवन से त्वचा , मॉस और हड्डियों के रोग दूर होते है.
  9. काली तुलसी के पत्तो के सेवन से सफ़ेद दाग दूर होते है.
  10. तुलसी के पत्तो की चाय पिने से बुखार , आलस , सुस्ती , थकावट और पित्त विकार दूर होती है. यह चाय भूख को बढाती है, उन लोगो के लिए भी लाभदायक है, जिनको भूख नहीं लगती.
  11. पत्ते के रस और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से काले दाग दूर होते है. चेहरे पर चमक और सुन्दरता आ जाती है.
  12. जिन लोगो को खांसी या स्वांस संबंधित रोग है, उनको 3 ग्राम रस और एक चम्मच शहद मिलाकर लेने से लाभ होता है.
  13. अगर आप अपने किडनी को स्वस्थ और उसकी कार्य क्षमता बढ़ाना चाहते है, तोह तुलसी के पत्ते रोजाना चबाये. ये आपकी खून में मौजूद कैलोस्ट्रोल को भी नियमित करती है.
  14. रोजाना पत्ते खाने से एसिडिटी दूर होती है, और सर्दी , जुकाम, दस्त और उलटी में लाभ होता है. इसके नियमित सेवन से हार्टअटेक में भी लाभ मिलता है.
  15. पीसी हुई कालीमिर्च, शहद और तुलसी रस मिलाकर 1-1 ग्राम की गोलिया बनाकर सुबह, दोपहर, शाम और रात को लेने से बुखार ठीक हो जाता है.
  16. तुलसी के प्रयोग से खून साफ़ होता है, सुन्दरता बढती है, ब्लड प्रेशर, मानसिक रोग, पेट के कीड़े आदि में फायेदा करती है.

तुलसी पत्ते के गुण इतने है जितना हम बताएँगे कम ही है. आप सदा निरोग रहने के लिए इसका उपयोग देनिक जीवन में करते रहे. आप खुद ही इसके गुण और फायेदे जान जायेंगे.

By How To Kaise

This is author biographical info, that can be used to tell more about you, your iterests, background and experience. You can change it on Admin > Users > Your Profile > Biographical Info page."