वजन कम करने के कुछ आसान तरीके उपाय और घरेलु नुस्खे

वजन कम करने के कुछ तरीके

वजन कम करने के कुछ तरीकेवजन कम ( lose weight ) करना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। बहुत से लोग तरह तरह के उपाय और घरेलु नुस्खे अपना कार मोटापा कम करने का प्रयास तो करते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते। आज हम आपको वजन घटाने ( weight Lose ) के सबसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हे follow करके आप अपने बढ़ते हुए वजन पर जल्दी ही काबू पा लेंगे। तो आइए देखते हैं Some Easy to Follow Weight Loss Tricks.

वजन कम करने के आसान तरीके – Easy Ways to Lose Weight

कुछ लोग अपनी सेहत के प्रति इतने जागरूक होते है की अपने फिटनेस का हमेशा ख्याल रखते है। समय समय पर डाक्टर से अपना जाँच ( Checkup ) करवाते रहते है।

100% मे से 70% ऐसे व्यक्ति जो शुरू से अपने खान-पान का ख्याल नहीं रखते जब उनका मोटापा हद से अधिक बढ़ने लगता है, तब जाकर वजन कम करने के उपाय और घरेलु नुश्खे अपनाने लगते है।

किया आप जानते है बिना सही जानकारी के करे गए उपाये या नुस्खे अपनाने का कोई फायदा नहीं होता। यहाँ वजन कम करने के कुछ आसान तरीके बताये गए है, इन्हें एक बार जरुर अपनाये।

अपनी कैलोरी गिनें – Count Your Calories

बहुत सी रिसर्च में यह साबित हुआ है कि जो लोग नियमित रूप से सेवन की गई कैलोरीज का लेखा जोखा रखते हैं उनका वजन बहुत जल्दी कम हो जाता है।

इससे आपको पता चलता है कि आपने कितना खाया और कितनी आप की आवश्यकता थी। अगर आप उतना ही खाएंगे जितनी आपकी आवश्यकता है तो आपका Weight स्थिर रहेगा। और अगर आप की जितनी आवश्यकता है सबसे कम खाएंगे घटने लगेगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप यह जानते हैं की किस खाद्य पदार्थ में कितनी कैलोरी है तो आप सबसे कम कैलोरी वाला भोज्य पदार्थ खाना शुरू कर देंगे।

हमारे एक आर्टिकल में बतया गया है कि आपके कैलोरी requirement क्या है और कैसे आप सर्फ अपनी कैलोरी का ट्रैक रखकर अपना भार कम कर सकते हैं। हमारा अगला आर्टिकल अपने कैलोरी की गणना कैसे करें ? जरूर पढ़े अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो।

स्मॉल प्लेट्स में खाएं- Eat in Small Plates

जब आप छोटे प्लेट में खाना खाते हैं तो आप कम मात्रा में खाना खा पाते हैं। जब हम बड़े प्लेट में खाना खाये तो प्लेट का आकार बड़ा होने के कारण बहुत सारा खाना भी थोड़ा सा लगता है और मनोवैज्ञानिक तौर पर हमारी भूख शांत नहीं हो पाती जबकि छोटी प्लेट में खाना खाने पर थोड़े से खाने में ही भूख शांत हो जाती है।

बहुत साधनों से साबित हुआ है कि अगर आप 12 इंच के बजाय 10 इंच खाना खाते हैं तो आप 22% तक कम खाना खा सकते हैं। इस तरह से प्लेट का साइज बदलने से ही आप अपना वजन कम आसानी से कर पाएंगे।

अपने व्यायाम की गणना करें – Count your exercise

कैलोरी काउंट करने की तरह exercise को count करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस से पता चलता है कि आप exercise के द्वारा कितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं।

अगर आप घूमने जाते हैं तो अपने स्टेप्स को ट्रैक करें। Steps track करने के लिए बहुत सारी mobile apps available हैं जो automatically आपके स्टेप्स को काउंट करती हैं और बताती हैं की अपने walking या jogging के द्वारा कितनी कैलोरी बर्न की हैं। घूमना सबसे आसान exercise है अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक दिन में कम से कम 8000 स्टेप्स जरूर चलें।

अपने घर में स्वस्थ भोजन रखें – Keep healthy food in your house

अपने घर में हल्दी खाना रखें जैसे कि फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, दही, अंडे आदि। जब भी आपको भूख लगे तो snacks ही खाएं। जब आपके घर में हल्दी खाना उपलब्ध होगा तो आप वहीं खाएंगे अन्यथा चिप्स, नमकीन, और आइसक्रीम जैसी चीजें खाकर अपना वजन और बढ़ा लेंगे।

ये कुछ आसान tricks थीं जिन्हे follow करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं। अगर एक बार आप यह सब चीजें अपनी आदत में डाल लेंगे तो पता भी नहीं चलेगा और आपका वजन तेजी से कम कैसे होने लगा और बढते मोटापे को control कब कर लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *